चुनाव में स्टार प्रचारक, फिर भी लाल कृष्णआडवाणी गुजरात कैंपेन से दूर, गुजरात में 19 साल से सांसद है

0
86
Advertisement Goes Here!

गुजरात में असेंबली इलेक्शन के लिए 9 और 14 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे।

गुजरात.भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के फाउंडर मेंबर रहे पूर्व डिप्टी पीएम  लाल कृष्णआडवाणी गुजरात चुनाव से दूर हैं। ऐसा पहली बार है जब आडवाणी अपने पॉलिटिकल लाइफ में गुजरात विधानसभा चुनाव से दूर हैं। सवाल इसलिए भी उठता है क्योंकि आडवाणी गांधीनगर लोकसभा से पिछले 19 साल से सांसद हैं। बीजेपी की जिस रथ यात्रा को आडवाणी ने 1990 में निकाला था, इसकी शुरुआत भी उन्होंने सोमनाथ से की थी। ऐसे में चुनाव से उनकी दूरी चर्चा बनी हुई है। बता दें कि गुजरात में असेंबली इलेक्शन के लिए 9 और 14 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे।

स्टार प्रचारकों की लिस्ट में है आडवाणी का नाम

बीजेपी ने चुनाव आयोग को पहले फेज के लिए पार्टी के स्टार प्रचारकों की जो सूची सौंपी है उसमें लाल कृष्ण आडवाणी का भी नाम शामिल है। पीएम मोदी और पार्टी प्रेसिडेंट अमित साह के बाद वे तीसरे नंबर पर हैं। चूंकि आडवाणी का नाम लिस्ट में है इसलिए हर किसी को इंतजार है कि आखिर वे चुनाव प्रचार के लिए कब आएंगे।

 क्यों लिस्ट में आडवाणी का नाम शामिल हुआ?

दिल्ली बीजेपी के सूत्रों के मुताबिक, आडवाणी चुनाव प्रचार में शामिल नहीं हो रहे हैं। इलेक्शन कोर कमेटी ने स्टार प्रचारकों में नाम शामिल करने से पहले उनकी राय भी नहीं जानी थी। नाम इसलिए डाला गया है कि कोई यह न कह सके कि आडवाणी को पार्टी ने चुनाव प्रचार से जान-बूझकर दूर रखा है।

प्रचारकों में नाम डालकर मोदी-शाह ने गेंद आडवाणी के पाले में डाल दी है। वहीं, मार्गदर्शक मंडल के दूसरे नेता मुरली  मनोहर जोशी का तो सूची में नाम तक नहीं है।

राजनाथ की गैर-मौजूदगी की भी चर्चा

गुजरात चुनाव में जिस नेता की गैर-मौजूदगी की चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है वो हैं गृहमंत्री राजनाथ सिंह। उन्होंने 2013 में आडवाणी की इच्छा के उलट गोवा में राष्ट्रीय कार्यकारिणी में नरेन्द्र मोदी को पार्टी का पीएम उम्मीदवार घोषित किया था।

राजनाथ गुजरात के प्रचार में नहीं दिख रहे हैं, जबकि मंत्रिमंडल के उनके दूसरे साथी प्रचार में जुटे हुए हैं। हो सकता है कि पहले फेज के अंतिम दौर में वह आएं भी, लेकिन अभी तक उनका अाधिकारिक दौरा पार्टी की तरफ से घोषित नहीं हुआ है।

Ref:-bhaskar.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here