नॉर्थ कोरिया ने फिर से मिसाइल परीक्षण किया: अमेरिका ने कहा- युद्ध थोपा तो नेस्तनाबूत कर देंगे

0
70
Advertisement Goes Here!

नई दिल्ली: नॉर्थ कोरिया के मिसाइल परीक्षण को लेकर माहौल गर्म हो गया है. अमेरिका ने यूएन की इमरजेंसी बैठक में कहा है कि अगर हम पर युद्ध थोपा गया तो हम उत्तर कोरिया को नेस्तनाबूत कर देंगे.

 

इसके साथ ही सभी देशों से अपील की है कि वो उत्तर कोरिया से सभी तरह के रिश्ते खत्म करे. इसके साथ ही ट्रंप ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग से भी बात कर नॉर्थ कोरिया को तेल सप्लाई बंद करने के लिए कहा.

 

इस साल किए 23 परीक्षण
फरवरी 2017 से अब तक 23 मिसाइलों का परीक्षण करवा चुके किम जोंग ने एक बार अपने खतरनाक इरादे जाहिर कर दिए हैं. इस बार जिस मिसाइल का परीक्षण किया है वो हुवासांग 15 है. हुवासांग 15 लंबी दूरी की मिसाइल है. दावा है कि ये मिसाइल 50 मिनट तक आसमान में रही और करीब 4500 किलोमीटर की ऊंचाई तक गई. उसके बाद ये मिसाइल ‘सी ऑफ जापान’ में जाकर गिरी.

 

क्यों खतरनाक है मिसाइल?
उत्तर कोरिया का दावा है कि हुवासांग 15 की जद में पूरा अमेरिका आ गया है. अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच की दूरी 11000 किलोमीटर है. जबकि ये मिसाइल 13000 किलोमीटर दूर मार कर सकती है.

 

टेस्ट के कुछ घंटे बाद ही दक्षिण कोरियाई सेना ने सियोल से करीब 40 किलोमीटर दूर यांगप्योंग मिलिट्री बेस पर अपनी ताकत का नमूना दिखाते हुए सटीक निशाने वाली तीन मिसाइलों का परीक्षण किया.

 

कई देशों ने किया विरोध, अमेरिका ने कहा- देख लेंगे
जापान, अमेरिका, दक्षिण कोरिया के साथ-साथ दुनिया के कई देशों ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण का विरोध किया है. डॉनल्ड ट्रंप ने कहा, ”आपने भी सुना होगा कि उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया है. हम इसका ध्यान रखेंगे. जनरल मैटिस हमारे साथ हैं और इस पर हमने लंबी चर्चा की है, हालात को हम काबू में कर लेंगे.”

 

पहले किया था हाइड्रोजन बम का परीक्षण
इससे पहले उत्तर कोरिया हाइड्रोजन बम का परीक्षण कर चुका है जो परमाणु बम से भी कई गुना ज्यादा शक्तिशाली है. उत्तर कोरिया तमाम प्रतिबंध के बावजूद लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है, ऐसे में अगर अमेरिका सैन्य कार्रवाई करता है तो परमाणु युद्ध का होना तय है.

Ref:-abpnews.abplive.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here