बराक ओबामा का भारत दौरा, दिल्ली में ओबामा फाउंडेशन की ओर से आयोजित एक टाउन हॉल में हिस्सा लेंगे।

0
83
Advertisement Goes Here!

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति दिल्ली में ओबामा फाउंडेशन की ओर से आयोजित एक टाउन हॉल में हिस्सा लेंगे।

नई दिल्ली.पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि नरेंद्र मोदी  के पास देश के लिए विजन है। मोदी ब्यूरोक्रेसी को मॉडर्न बना रहे हैं। उन्हें पसंद करता हूं। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन  सिंह वे भी मेरे अच्छे दोस्त हैं। उन्होंने इंडियन इकोनॉमी के मॉडर्नाइजेशन की नींव रखी है। ओबामा शुक्रवार को एक अखबार के प्रोग्राम में शामिल हुए। वे दिल्ली में शाम को 300 यंग लीडर्स के साथ टाउन हॉल करेंगे। इसे ओबामा फाउंडेशन की ओर से कराया जा रहा है। ओबामा नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात कर सकते हैं।

देश के 300 यंग लीडर्स से बात करेंगे ओबामा

दिल्ली में ओबामा का टाउन हॉल दोपहर बाद करीब 4 बजे शुरू होगा। इसमें वह देशभर से आए 300 यंग लीडर्स और आंत्रप्रेन्योर्स के बीच स्पीच देंगे। इसे Obama.org, फाउंडेशन के फेसबुक पेज और यूट्यूब पर लाइव किया जाएगा।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति तीन देशों (फ्रांस, भारत और चीन) के दौरे पर हैं। शनिवार को वह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। शुक्रवार को ओबामा ने फ्रांस में लेस नेपोलियन्स समिट में हिस्सा लिया। साथ ही कुछ प्राइवेट मीटिंग भी की।

 भारत में ओबामा का चौथा टाउन हॉल

एक फेसबुक मैसेज में ओबामा ने कहा, ”मैं भारत के यंग लीडर्स के साथ टाउन हॉल करूंगा। सवाल-जवाब के दौरान वे मुझसे समाज को आगे लेकर जाने के लिए आइडिया शेयर करेंगे कि इसमें ओबामा फाउंडेशन क्या रोल निभा सकता है।”

बता दें कि इसके पहले बराक ओबामा जर्मनी, इंडोनेशिया और ब्राजील में यंग लीडर्स के साथ टाउन हॉल कर चुके हैं।

ओबामा को दिल्ली में मास्क पहनने की सलाह

दिल्ली में एयर पॉल्यूशन को देखते हुए टाउन हॉल के दौरान ओबामा से मास्क पहनने की अपील की गई है। टाउन हॉल में शामिल होने वाले राजधानी के डाटा साइंटिस्ट अमृत शर्मा ने शुक्रवार को उन्हें ओपन लेटर लिखा। इसमें उन्होंने कहा कि अगर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ऐसा करते हैं तो इससे पॉल्यूशन के प्रति जागरूकता पैदा होगी।
उधर, दिल्ली में एयर क्वालिटी गुरुवार को लगातार 7वें दिन ‘बेहद खराब’ कैटेगरी में रिकॉर्ड की गई। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक, गुरुवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 360 रहा।

जिनपिंग से मिलेंगे ओबामा

28 नवंबर को ओबामा के ऑफिस की ओर से कहा गया कि ग्लोबल इकोनॉमी और क्लाइमेट चेंज को लेकर पूर्व राष्ट्रपति और चीन के प्रेसिडेंट शी जिनपिंग के बीच पार्टनरशिप रही है।

 

पिछली बार कब भारत आए थे ओबामा?

बता दें कि बराक ओबामा 2015 में रिब्लिक डे परेड समारोह के चीफ गेस्ट थे। तब वे फैमिली के साथ भारत आए थे। इस दौरान मोदी-ओबामा ने साथ में रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ में हिस्सा लिया था।

Ref:- bhaskar.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here