Advertisement Goes Here!

अमरनाथ गुफा में शिव के भजन और घंटियों की आवाज पर पाबंदी ,NGT ने यह निर्देश भी दिया है कि भक्त अब पवित्र गुफा तक अपने मोबाइल फोन भी नहीं ले जा पाएंगे. श्रद्धालुओं को अपना मोबाइल फोन और अन्य जरूरी सामान अब अंतिम चेक पोस्ट पर जमा करना होगा. इसके आगे उन्हें कुछ भी ले जाने की इजाजत नहीं होगी

भारत:-अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले दर्शनार्थियों के लिए एक खबर है. जब वे अमरनाथ गुफा पहुंचेंगे तो न वहां शिव के जयकारे लगा पाएंगे, न घंटियां बजा पाएंगे और न ही कोई मंत्र पढ़ पाएंगे. इसके अलावा अब गुफा में प्रसाद ले जाने पर पाबंदी लगा दी जाएगी. एनजीटी कोर्ट ने कहा है कि अमरनाथ गुफा अब पूरी तरह से साइलेंट जोन होगी.आपको बता दें कि अमरनाथ श्राइन बोर्ड को ऐसे सख्त निर्देश एनजीटी ने दिए हैं. एनजीटी ने यह निर्देश भी दिया है कि भक्त अब पवित्र गुफा तक अपने मोबाइल फोन भी नहीं ले जा पाएंगे. श्रद्धालुओं को अपना मोबाइल फोन और अन्य जरूरी सामान अब अंतिम चेक पोस्ट पर जमा कराना होगा. इसके आगे उन्हें कुछ भी ले जाने की इजाजत नहीं होगी. एनजीटी ने अमरनाथ श्राइन बोर्ड से एक स्टोर रूम बनाने के लिए भी कहा है जहां भक्तों के सामान रखे जाएंगे.

इसके अलावा एनजीटी ने श्राइन बोर्ड को इस बात का भी निर्देश दिया है कि अंतिम चेक पोस्ट के बाद भक्तों की केवल एक लाइन हो जिसमें एक के पीछे एक भक्त अमरनाथ गुफा की ओर बढ़ें. एनजीटी ने श्राइन बोर्ड से अमरनाथ गुफा के अंदर लगी लोहे की रॉड भी हटा दी जाए. आपको बता दें कि एनजीटी कोर्ट में आज अमरनाथ श्राइन मामले में सुनवाई हो रही थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here