Advertisement Goes Here!

सोनिया गांधी का जन्मदिन आज, पीएम मोदी ने भी दी बधाई

कांग्रेस की वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष और रायबरेली से सांसद सोनिया गांधी का आज 71वां जन्मदिन पूरे देश में जोर-शोर से मनाया जा रहा है. अपनी ताजपोशी से पहले गुजरात के चुनावी रण में मैराथन प्रचार कर रहे राहुल गांधी भी अपनी मां को जन्मदिन की बधाई देने दिल्ली आए हैं. इस वर्ष कांग्रेस ने सोनिया गांधी का जन्मदिन पूरे देश में धूमधाम से मनाने की तैयारी की है.

ट्विटर पर कर रहा है ट्रेंड
कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता देर रात से ही सोनिया गांधी को जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं. यही वजह है कि ट्विटर पर #HBDSoniaGandhi ट्रेंड कर रहा है. कांग्रेस पार्टी की तरफ से भी सोनिया गांधी को जन्मदिन पर ट्वीट कर बधाई दी गई है. बधाई वाले ट्वीट में सोनिया को एक मेहनती, निस्वार्थी, शांत महिला के साथ-साथ एक सशक्त मां और नेता बताया गया है. देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी जन्मदिन के इस मौके पर सोनिया गांधी को बधाई दी है. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में सोनिया के लिए लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य की प्रार्थना भी की है.

10 जनपथ पर जश्न का माहौल
10 जनपथ पर सुबह से ही सोनिया गांधी को जन्‍मदिन की बधाई देने के लिए लोगों का आना शुरू हो गया था. कांग्रेस कार्यकर्ता अपने साथ ढोल-नगाड़े और बुके लेकर पहुंच रहे हैं. तमाम लोग आतिशबाजी भी करते नजर आ रहे हैं. सोनिया का यह जन्मदिन इसलिए भी खास माना जा रहा है क्योंकि कांग्रेस में अगला अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उम्मीद है कि पार्टी के अगले अध्यक्ष के तौर पर जल्द ही राहुल गांधी के नाम की घोषणा हो जाएगी. ऐसे में बतौर पार्टी अध्यक्ष सोनिया का यह अंतिम जन्मदिन माना जा रहा है, इसी वजह से कांग्रेस इस आयोजन को यादगार बनाना चाह रही है. यहां यह भी गौर करने वाली बात है कि सोनिया गांधी फिलहाल अपने स्वास्थ्य के चलते काफी दिनों से सक्रिय राजनीति से दूर चल रही हैं.

इटली में हुआ था जन्म
आपको बता दें कि सोनिया का जन्म वैनेतो, इटली के विसेन्जा से कुछ दूर स्थित एक छोटे से गांव लूसियाना में हुआ था. उनके पिता स्टेफिनो मायनो एक भूतपूर्व फासिस्ट सिपाही थे. उनका बचपन टूरिन, इटली से कुछ दूर स्थित ओर्बसानो में गुजरा था. बताया जाता है कि सोनिया गांधी को देखते ही राजीव गांधी उन्हें पसंद करने लगे थे. राजीव ने सोनिया को पहली बार एक रेस्टोरेंट में देखा था. यहां आपको यह भी बता दें कि राजीव के साथ विवाह से पहले सोनियो का नाम एन्टोनिया माईनो हुआ करता था जो उस समय इटली की नागरिक थीं. विवाहोपरान्त उनका नाम सोनिया गांधी रखा गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here